Website Kya Hai? जानिए website meaning in hindi और वेबसाइट की पूरी जानकारी

आज के पोस्ट में हम आपको बताएँगे Website Kya Hai, Website Meaning in Hindi, Website Ka Matlab, Website in hindi, क्योंकि आज की तारीख में वेबसाइट का महत्त्व काफी बढ़ गया है। और आज का युग डिजिटल का युग है। हमे जो भी जानकारी चाहिये होती है, हम उसे इंटरनेट पर सर्च करते है और हमें वह जानकारी वेबसाइट के माध्यम से ही मिलती है। हम आपको यह जानकारी भी देंगे कि वेबसाइट का अर्थ हिंदी में, website ka matlab kya hota hai, website hindi meaning आदि। Types of Website in Hindi और वेबसाइट की जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

Website Kya Hai

जब भी हमारे पास कोई सवाल होता है या हमें कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है, तो हम उसे Internet पर सर्च करने लगते हैं, और हमें हमारे सवाल का जवाब मिल जाता है। कुछ ऐसा ही सवाल आपको हमारे पेज पर लाया है। वो सवाल है, वेबसाइट क्या है? (What is Website in Hindi?) Website Kya Hota Hai और website ka matlab आपके सारे सवालों के जवाब आपको यहाँ पर मिल जाएँगे।

यदि आपके मन में भी Website को लेकर कोई सवाल है, और इस सवाल का जवाब आप हिंदी में और आसान शब्दों में चाहते है, तो आप सही स्थान पर पहुंचे है। हम आपको यहाँ पर ये भी बताएंगे की वेबसाइट मीनिंग इन हिंदी, website hindi meaning, website ko hindi mein kya kahate hain सारी जानकारी विस्तार से देंगे।

What is Website Kya Hai hindi me

वेबसाइट को हम आसान शब्दों में बोले तो, Web Pages का कलेक्शन ही Website कहलाता है। यानी कि Website कई सारे Web Pages को इकट्टा करके रखने का एक माध्यम है। हर वेबसाइट के बहुत सारे अलग-अलग Web Pages होते हैं। इन सभी वेब पेजेस में अलग-अलग जानकारियां संग्रहित रहती है।

जब भी हमें कोई जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम उसे इंटरनेट पर सर्च करते है, जैसे कि मूवी सर्च करना, या कोई File डानलोड करना हो, या फिर हमें कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो, तो हम उसे किसी भी Web Browser (e.g., Google Chrome, Firefox, UC Browser, etc) के जरिए से खोजते हैं। फिर हमारे सामने बहुत सारी Websites खुल जाती है। हम अलग अलग Website पर विजिट करते हैं, अपना सटीक हल खोजने का प्रयास करते है। जब हम कोई भी वेबसाइट Open करते हैं, तो वह उस वेबसाइट का Home Page होता है, जो हमारे Search रिजल्ट के आधार पर सामने आता है। उदाहरण के रूप में आप अभी हमारे Web Page (Website Kya Hai in Hindi) पर है, यह वेब पेज ही है।

ठीक इसी प्रकार ऐसे बहुत सारे Web Pages के संग्रहण, जहां अलग-अलग प्रकार की जानकारियां उपलब्ध हैं और संग्रहित हैं, वह Website कहलाती है। अब आपको यह समझ में गया होगा कि website kya matlab hai, hindi website, website ka hindi में मतलब क्या होता है।

यदि आपके मन में यह सवाल है कि, Website Ko Hindi Me Kya bolate Hai? तो हम आपको बता दें कि Website का कोई हिंदी नाम नहीं है, इसे हिंदी में भी वेबसाइट ही कहा जाता है।

Type of Website Ke Prakar

Websites किसी भी सब्जेक्ट की Information के लिए हो भी सकती है और हमारे मनोरंजन के लिए भी हो सकती है। कहने का तात्पर्य है कि, वेबसाइट का काम जानकारी एवं सुविधाएं देना होता है। अतः इनकी कई सारी श्रेणियां है।

मुख्य रूप से यह दो प्रकार की होती है –

  1. स्टेटिक वेबसाइट (Static Website)
  2. डायनेमिक वेबसाइट (Dynamic Website)

Static Website:

Static website वेबसाइट का इस्तेमाल इनफार्मेशन प्रदान करने के लिए होता है। इन वेबसाइट में कोई भी दूसरी फाइलों को नहीं जोड़ सकते। अगर हम आसान शब्दों में बोले तो यह वेबसाइट परमानेंट होती है।
और यदि Websites में कोई नई फाइल को attach करना हो या कुछ सुधार करना हो तो उसके लिए एक विशेष Computer Code का use किया जाता है, जिसे HTML कहते हैं। यह बदलाव केवल वह Web Designer ही कर सकता है, जिसने उस साइट को बनाया है।

Static Website का प्रयोग ज्यादातर कंपनियां करती है, क्योंकि उन्हें बार-बार Information को अपडेट करना पड़ता है। इस वेबसाइट को develop करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है।

Dynamic Website:

डायनेमिक वेबसाइट में, स्टेटिक वेबसाइट की तरह data को चेंज करने में कोई दिक्कत नहीं होती। इन वेबसाइट में आसानी से कोई भी डाटा को change कर सकते है। इसके उदाहरण है facbook जैसी साइट्स।

इस तरह की Website को बनाना थोड़ा मुश्किल होता है। क्योंकि डायनेमिक वेबसाइट बनाने के लिए एक विशेष प्रकार की Web Knowledge की आवश्यकता होती है। डायनेमिक वेबसाइट गतिशील हैं, क्योंकि आप जरूरत पड़ने पर इसमें आपके अनुसार बदलाव कर सकते है, और अपनी व्यक्तिगत खोजों के अनुसार आपका Data दिखा सकते हैं।

Conclusion

आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने अपने जीवन में Website का उपयोग ना किया हो। इंटरनेट पर सही जानकारी आपको Website के माध्यम से आसानी से मिल जाती है। तो आपके मन में सवाल आना भी स्वाभाविक है, कि Website ka hindi meaning, Website hindi, वेबसाइट का हिंदी अर्थ, वेबसाइट को हिंदी में क्या कहते है।

और आपके हर सवाल कि, आपकी प्रिय भाषा हिन्दी में जानकारी देना हमारा कर्तव्य है।

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह post Website क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

FAQ

Website Meaning in Hindi ?

एक वेबसाइट (Website) सार्वजनिक रूप से इंटरनेट पर उपलब्ध वेब पेजों और संबंधित सामग्री का एक संग्रह है जिसे एक सामान्य डोमेन नाम से पहचाना जाता है और कम से कम एक वेब सर्वर पर प्रकाशित किया जाता है। उल्लेखनीय उदाहरण wikipedia.org, google.com और amazon.com हैं।

Full form of website ?

Website ko Web bhi kaha jata hai jiska full form world wide web hai

First Website In the World?

The first web page went live on August 6, 1991.  It was dedicated to information on the World Wide Web project and was made by Tim Berners-Lee. It ran on a NeXT computer at the European Organization for Nuclear Research, CERN.
The first web page address was http://info.cern.ch/hypertext/WWW/TheProject.html.

The first website in India ?

Rediff.com is an Indian news, information, entertainment and shopping web portal, founded in 1996 as “Rediff On The NeT”. It is headquartered in Mumbai, with offices in Bangalore, New Delhi and New York City.
Rediff.com was the first website domain name registered in India in 1996.
source: https://en.wikipedia.org/wiki/Rediff.com

Leave a Comment