Freelancing क्या है और इससे पैसे कैसे कमायें?

Hello everyone, वैसे तो internet पर पैसे कमाने के ढेरों तरीके हैं पर आज जिस तरीके की बात हम करने जा रहें है वो उन सब में एक अनूठा तरीका है. ज्यादर online पैसे कमाने के तरीकों के लिए हमें काफी struggle करना पड़ता है, जैसे कि blogging से पैसे कमाना इतना आसन नहीं, इसमें time और मेहनत दोनों लगते हैं और काफी समय के बाद जाकर हम इससे अच्छा कमा पते है.

यदि कोई पूछे कि क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम quickly internet से पैसे कमा सकें, तो वो है freelancing. तो चलिए freelancing kya hai को अच्छी तरह से समझ लेते हैं.

What is freelancing : Freelancing क्या है?

फ्रीलांसिंग ऑफिस जाये बिना ऑनलाइन पैसा कमाने का एक तरीका है। आपको बस अपने Skill के अनुसार freelance websites पर एक प्रोफ़ाइल बनाने की ज़रूरत है। फिर आपको उस प्रोजेक्ट पर बोली लगाने की ज़रूरत है जो आपको लगता है कि आप client की आवश्यकताओं के अनुसार पूरा कर सकते हैं। प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद आपको paid किया जायेगा।

इसको एक example से समझते हैं.

मान लीजिये एक व्यक्ति है जिसे बहुत अच्छी designing आती है और एक दूसरा व्यक्ति है जिससे designing करवानी है. तो यदि वो व्यक्ति जिसे designing आती है, दुसरे व्यक्ति के लिए designing करे तो दुसरे व्यक्ति का काम बन जायेगा और उसके बदले में वो व्यक्ति designer को पैसे दे देगा. इस तरह से designer व्यक्ति का benefit हुआ. उसे उसके talent के बदले पैसे मिलें. इसे ही freelancing कहते हैं. चलिए अब definition देख लेते हैं freelancing की क्या बनती है.

यदि किसी व्यक्ति में कोई talent है, कोई कला है वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए use करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही freelancing का नाम दिया जाता है. अब freelancing बहुत तरह की हो सकती है. मेरे कहने का मतलब है कि, चाहे कैसा भी काम हो, content writing का, designing का, SEO का, link building का, video making का ये सब freelancing में शामिल है.

तो यदि आप में भी कोई ऐसी ही कला है तो आप भी freelancing करके ढेरों कमा सकते हैं. Already बहुत से लोग freelancing business कर रहें है और freelancing का business आजकल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसे बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ी-बड़ी companies और freelancing websites भी establish हुईं हैं.

चलिए हम थोडा सा इसके बारे में जान लेते हैं कि freelancing websites क्या होती हैं.

Freelancing sites क्या हैं?

चलिए हमने जाना कि freelancing क्या है और कैसे काम करती है, अब बात आती है कि वो दो व्यक्ति contact कैसे करे जो freelancing business में आते हैं. यानि कि freelancer (जो व्यक्ति freelancing करता है उसे ही freelancer कहा जाता है) और दूसरा व्यक्ति जिसे अपना काम करवाना है. तो उसके भी बहुत सारे तरीके है. कोई व्यक्ति हमें internet पर social networking sites पर मिल जाता है या किसी और साईट से. पर जो best वे है वो है freelancing sites के द्वारा.

इस प्रकार, freelancing sites एक ऐसा platform provide करती है जहाँ पर buyer और freelancers एक दूसरे को ढून्ढ सकें और एक-दूसरे के साथ interact भी कर सकें. आजकल internet पर ऐसे ढेरों websites मिल जाएँगी जहाँ पर आप अपना freelancing का business चला पाएंगे.

चलिए मैं आपको एक freelancing साईट के बारे में बताता हूँ. यह एक तरह से आपको इन sites को समझने में help करेगी.

इस साईट का नाम है, Fiverr.

Fiverr freelancers और buyers दोनों के लिए ही एक ultimate platform provide करता है. यहाँ पर freelancers भी register कर सकते हैं और buyers भी. अलग-अलग freelancer के पास अलग-अलग talents होते हैं. तो ये freelancers अपने talent की details के साथ अपनी Gig (Fiverr की एक term) publish करते हैं और buyers यदि ढूँढ़ते-ढूँढ़ते आपको gig तक आ जाते है तो वो आपको hire कर सकते है और आपसे काम करवा कर उसके बदले में direct पैसे दे सकते हैं. अब अलग-अलग sites का अपना अलग-अलग हिसाब किताब होता है. जैसे Fiverr पर minimum income किसी freelancer की $5 होगी.

इसी प्रकार और बहुत सी websites हैं जहाँ पर आप अपना freelancing का काम ढून्ढ सकते हैं. यदि आपको ऐसी sites पर काम ढूँढने में problem आती है तो आप direct भी कई companies या online organizations से contact कर सकते हैं. बहुत सारी websites पर लिखा भी होता है कि उन्हें काम करने के लिए freelancers की ज़रुरत है तो आप ऐसी sites को भी ढून्ढ सकते हैं.

Blogging शुरू करने में Freelancing helpful कैसे है?

यदि आप सोच रहें है कि आप अपना खुद का blog बनायें और blogging करके पैसे कमायें तो आपको freelancing बहुत ज्यादा help कर सकती है. अब जानिए वो कैसे.

Blogging में आपको बहुत सारा content generate करना पड़ता है तो यदि आपको पहले ही content writing का experience होगा तो आप blogging में easily success प्राप्त कर पाएंगे. तो यदि आप blogging करने की सोच रहें है तो content writing freelancing से साथ शुरुआत करना आपके लिए बढ़िया होगा.

इसके साथ ही professional तौर पर blogging करने के लिए आपको कुछ investments भी करने पड़ते हैं जैसे कि web hosting और domain name खरीदना. तो यदि आपने freelancing की होगी तो आपके पास इन चीज़ों को खरीदने के लिए पर्याप्त पैसे भी होंगे. दूसरी बात freelancing से आप आम किसी भी व्यवसाय के मुकाबले बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. शुरुआत करने के लिए बढ़िया रहेगा कि आप दूसरे freelancers की success stories को पढ़ें और inspire होईये.

आशा है कि ऊपर दिए गयी explanations और examples के जरिये मैं आपको freelancing का meaning और benefits समझाने में सक्षम रहा हूँ.

Read This click here : Website Menaing In Hindi

TOP Best freelancing websites List

Guru.com

PeoplePerHour

Freelancer.com

Fiverr

Upwork

अगर आपका कोई भी Question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस blog post को पढने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है कि आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. यदि लगी हो, तो कृपया share ज़रूर कीजिये और हमें subscribe करना मत भूलिये.

Internet kya hai

Leave a Comment