What is email marketing and how does it work? In Hindi

Email marketing किसी व्यवसाय के उत्पादों और सेवाओं को बढ़ाने सेल बढ़ाने के साथ-साथ ग्राम लाल कस्टमर की संख्या बढ़ाने के लिए आपके मार्केटिंग में ईमेल मार्केटिंग का उपयोग काफी अच्छा माना जाएगा माना जाता है . ईमेल मार्केटिंग , मार्केटिंग का वह रूप है जिसमें ग्राहकों को आप ईमेल के द्वारा नए प्रोडक्ट, डिस्काउंट और अन्य सेवाओं के बारे में बताते रहते हैं .

आपके कस्टमर या संभावित कस्टमर को आपके प्रोडक्ट और आपके ब्रांड के बारे में बताता बताने के लिए और कस्टमर को जोड़े रखने के लिए mail Marketing काफी अच्छा माध्यम हो सकता है .

यह Email Marketing tutorial ईमेल मार्केटिंग से सर्वोत्तम ROI प्राप्त करने के लिए आप की आपकी सहायता कर सकता है .

What Is Email Marketing ?

ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों को ईमेल भेजने की सबसे अत्याधिक डिजिटल मार्केटिंग तकनीक है ईमेल मार्केटिंग के द्वारा हम संभावित ग्राहकों को अपने ग्राहकों में बदल सकते हैं और जो एक बार हमारा कस्टमर बन जाए उसे हम अपने लॉयल कस्टमर में बदल सकते हैं .

ईमेल मार्केटिंग का प्रयोग हम अपने ब्रांड के प्रमोशन , अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन और अपने कस्टमर के साथ रिलेशन ( कस्टमर को Educate और कस्टमर सर्विस ) के लिए यूज करते हैं .

आजकल की नई ईमेल मार्केटिंग , पुरानी ईमेल मार्केटिंग की तरह Bulk Emailing या Mass Emailing की तरह नहीं है आजकल कंटेंट , कैटेगरी के अनुसार और लोगों की पसंद या जरूरत के अनुसार या वन 2 एक भी मेल किया जाता है .

History Of mail Marketing

सबसे पहला ईमेल 1971 में रे टॉमलिंसन नाम के एक कंप्यूटर इंजीनियर ने भेजा था। उन्होंने जो संदेश भेजा वह केवल संख्याओं और अक्षरों का एक तार था, लेकिन यह संचार के एक नए युग की शुरुआत थी। टॉमलिंसन भी वह व्यक्ति थे जिन्होंने ईमेल पतों में “@” प्रतीक के उपयोग की शुरुआत की थी।

क्या आप जानते हैं 1978 में, गैरी थुर्क नाम के डिजिटल इक्विपमेंट कॉर्प के एक मार्केटिंग मैनेजर ने लोगों को एक नए उत्पाद के बारे में बताने के लिए पहला व्यावसायिक ईमेल (Business Email ) भेजने के लिए इस नए तरीके का इस्तेमाल किया। उनकी ईमेल सूची में केवल 400 पते थे, लेकिन उनके द्वारा भेजे गए ईमेल से$13 मिलियन की बिक्री हुई ।

How mail Marketing Works

Process of Email Marketing

Leave a Comment