मोबाइल फोन की-बोर्ड (कीपैड) की पूरी जानकारी हिंदी में

हम सभी अपने Smartphone में Typing करने के लिए कीबोर्ड का उपयोग करते हैं. लेकिन, क्या आप बता सकते हैं Tilde Key कहाँ होती हैं? क्या आप Caret Key, Acute Key को स्मार्टफोन कीबोर्ड में पहचान सकते हैं?

यदि आपका जवाब हाँ हैं तो आप अपने स्मार्टफोन कीबोर्ड के बारे में पूरी जानकारी रखते हैं. और यदि आपका जवाब ना हैं तो यह Smartphone Keyboard Full Detail in Hindi Guide आपके लिए ही बनी हैं.

Smartphone Keyboard

इस Tutorial में हम आपको स्मार्टफोन कीबोर्ड का परिचय करायेंगे और सभी Keys और Buttons का नाम और उनका उपयोग की पूरी जानकारी देंगे. अध्ययन की सुविधा के लिए हमने इस Tutorial को निम्न भागों में बांटा हैं.

Smartphone Keyboard क्या हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करते है?

Computer की तरह स्मार्टफोन में भी टाईपिंग के लिए कीबोर्ड का ही इस्तेमाल किया जाता हैं. मगर यह एक स्मार्ट डिवाईस है इसलिए इसका कीबोर्ड भी स्मार्ट होता हैं.

कम्प्युटर कीबोर्ड की तरह स्मार्टफोन कीबोर्ड Hardware Device नहीं होता हैं. यह इसके उल्ट एक Application होता हैं. जिसे बटन और कीज को Touch करके इनपुट दी जाती हैं. इसलिए स्मार्टफोन कीबोर्ड विभिन्न प्रकार और फीचर के साथ उपलब्ध हो जाते हैं.

मगर सभी स्मार्टफोन में एक Preloaded Keyboard होता हैं. जिसका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता हैं. जिसका नाम Smartphone Operating System और Developers के हिसाब से अलग-अलग होता हैं. Android में इसे Gboard यानि Google Keyboard के नाम से जाना जाता हैं. और स्मार्टफोन कीबोर्ड भी इसे ही कहा जाता हैं.


स्मार्टफोन कीबोर्ड की बनावट और Keys का परिचय

Smartphone Keyboard की बनावट भी कम्प्युटर कीबोर्ड की तरह ही होती हैं. मगर इसका आकार स्मार्टफोन की स्क्रीन साईज पर निर्भर करता हैं. स्मार्टफोन कीबोर्ड में भी World Famous QWERTY Layout का इस्तेमाल किया जाता हैं.

एक साधारण स्मार्टफोन कीबोर्ड में बटनों की संख्या 100 से भी अधिक होती हैं. और यदि इसमें Emojis, Gifs, Stickers, Emoticons को और शामिल कर लिया जाये तो इनकी संख्या 300 से भी अधिक हो सकती हैं. और इनकी खास बात यह हैं कि App Developers के अनुसार इनमे कुछ अतिरिक्त बटन भी जोड दिये जाते हैं. जो इसे कम्प्युटर कीबोर्ड से अलग बनाते हैं.

फिर भी एक स्मार्टफोन कीबोर्ड में उपलब्ध बटनों को हम निम्न भागों में बांट सकते हैं.

  1. Alphabets
  2. Special Characters
  3. Numbers
  4. Special Buttons
  5. Media

Alphabets Keys

Alphabets सभी कीबोर्ड की बुनियाद होती हैं. इनके बिना एक कीबोर्ड अधुरा होता हैं. इन्हे Typing Keys भी कहते हैं. जिनकी मदद से हम अपना संदेश, दस्तावेज, ईमेल आदि लिखते हैं. यह आधारभूत बटन होते हैं.

Alphabets Keys में a-z, Shift Key, Enter Key, Backspace, Spacebar आदि टाईपिंग कीज होती हैं.

Special Characters Keys

Special Characters को Symbol भी कहा जाता हैं. और ये Alphabets से बिल्कुल अलग होते हैं. इनकी बनावट अलग होती हैं और इनका इस्तेमाल विशेष परिस्थितियों में किया जाता हैं. इसलिए इन्हे Special Characters कहते हैं. जैसे, &, #, $, % आदि.

Numbers Keys

Numbers Keys में 0-9 की संख्या को शामिल किया जाता हैं और आधारभूत गणित में काम आने वाले सिम्बल +*/= आदि चिन्ह भी होते हैं.

Special Buttons

Special Buttons कुछ स्मार्टफोन कीबोर्ड में पायें जाते हैं. जो प्रत्येक कीबोर्ड में अलग-अलग हो सकते हैं. इनकी संख्या और उपयोग Keyboard Developers के ऊपर निर्भर करती हैं. एक सामान्य स्मार्टफोन कीबोर्ड में Globe KeyG ButtonMic आदि खास बटन पायें जाते हैं.

Media Buttons

Media Buttons केवल स्मार्टफोन कीबोर्ड में ही पायें जाते हैं. ये सामान्य कीबोर्ड में नही होते हैं. इनमे Stickers, Emojis, Gifs, Emoticons आदि मीडिया शामिल होती हैं.

Metaverse क्या है


Keyboard Modes

स्मार्टफोन कीबोर्ड एक स्मार्ट एप होती हैं जो उपयोग और परिस्थिति के अनुसार अपने आकार, बटन आदि में बदलाव कर लेती हैं. इन्ही बदलावों को Keyboard Modes कहा जाता हैं. हमने इन बदलावों को चार वर्गों में विभाजित किया हैं. जिनके बारे में आप नीचे विस्तार से जानेंगे.

1. Text Mode

Text Mode कीबोर्ड का By Default Mode होता हैं. जब आप अपने स्मार्टफोन में किसी भी एपलिकेशन में लिखने के लिए Text Bar पर टैप करते हैं तो आपके सामने कीबोर्ड खुल जाता हैं. पहली बार जो कीबोर्ड आपके सामने आता है. वह Text Mode में ही होता हैं.

Text Mode में कीबोर्ड में Alphabets, Numbers एवं कुछ Typing Keys होती हैं. इनके अलावा कीबोर्ड में उपलब्ध कुछ खास बटन भी शामिल होते हैं. जो लगभग सभी Modes में नजर आते हैं. लेकिन कुछ विशेष बटन जैसे Globe Key, Number and Symbol Key, Emojis and Gifts Key आदि भी होती हैं. जिनकी सहायता से हम अगले Keyboard Mode में स्विच कर सकते हैं.

आप ऊपर फोटो मे देख सकते हैं कि स्मार्टफोन कीबोर्ड के Text Mode में आम बटन के अलावा कुछ अतिरिक्त एवं खास बटन भी होते हैं. जिनकी जानकारी होना जरूरी हैं. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  • Predictive Bar – यब एक बॉक्स नुमा पट्टी होती हैं. जिसमें कीबोर्ड युजर द्वारा लिखे गये शब्दों के अनुसार अनुमान लगाता हैं. और सुझावों को इस पट्टी पर दिखाता हैं. इसलिए इसे Predictive Bar कहा जाता हैं. जो कीबोर्ड में सबसे ऊपर होती हैं.
  • Predictive Text – Predictive Bar में जो शब्द सुझाए जाते हैं उन्हे Predictive Text कहा जाता हैं.
  • Google Search Button – इस बटन की सहायता से गूगल सर्च को शुरू किया जा सकता हैं और इंटरनेट को सर्फ किया जा सकता हैं. और खोजी गई जानकारी को सीधे शेयर भी किया जा सकता हैं.
  • Mic Button – इस बटन की सहायता से हम बोलकर टाईप कर सकते हैं. इसे Voice Input भी कहा जाता हैं.
  • Shift Key – इस बटन को दबाकर हम Capital Letters लिख सकते हैं.
  • Symbols & Numbers – इस बटन के द्वारा हम कीबोर्ड को Symbol Mode में बदल सकते हैं.
  • Emojis & Gifs – इस बटन की सहायता से कीबोर्ड को Medial Mode में बदला जा सकता हैं.
  • Globe Key – इस बटन को Language Key भी कहते हैं. और यह बटन एक से ज्यादा भाषा इस्तेमाल करने पर दिखाई देता हैं. इसके द्वारा भाषाओं को बदला जाता हैं.
  • Spacebar – इस बटन के द्वारा स्पेस दिया जाता हैं. और यह कीबोर्ड की वर्तमान भाषा को भी बताती हैं. जो इसके ऊपर लिखि रहती हैं.
  • Enter Key – इस बटन के द्वारा एक नई लाईन शुरू की जाती हैं. एंटर की Keyboard Mode, Text Field, Application के आधार पर अपना रूप बदल लेती हैं. और यह एक Tab Key, @ Key, Search Key आदि में बदल जाती हैं.
  • Backspace – इस बटन के द्वारा गलत लिखे गये शब्दों/अक्षरों को मिटाया जाता हैं.

Top 10 Most Popular Websites in the World

2. Symbol Mode

Symbol Mode का इस्तेमाल Special Characters और Number टाईप करने के लिए किया जाता हैं. इसके लिए हमें Text Mode में उपलब्ध बटन ?123 (Symbol and Number Mode Button) पर टैप करना पडता हैं. इसके बाद हम Symbol Mode में चले जाते हैं.

Symbol Mode में Special Characters और Numbers के अलावा कुछ खास बटन भी होते हैं. इस कीबोर्ड को दो भागों में बांटा गया हैं. क्योंकि एक भाग में सभी Symbols आ नही पाते है. Symbol Keyboard की बनावट और बटन के नाम आप नीचे उपलब्ध फोटों में देख सकते हैं.

Symbol Keyboard में वे सभी विशेष बटन होते हैं जो Text Mode में उपलब्ध होते हैं. मगर इसमें कुछ अतिरिक्त बटन भी होते हैं. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  • =\< More Symbols – इस बटन के माध्यम से कुछ अतिरिक्त Symbols तक पहुँचा जाता हैं जो हमे शुरुआत में नही दिखाई देते हैं. क्योंकि स्मार्टफोन कीबोर्ड में सामान्य कीबोर्ड से ज्यादा Special Characters शामिल होते हैं.
  • ABC Text Mode – इस बटन के द्वारा हम Text Mode या सामान्य कीबोर्ड तक पहुँच सकते हैं.
  • 1234 Number Mode – इस बटन के द्वारा Numeric Keypad तक पहुँचा जा सकता हैं. और कीबोर्ड एक कैलकुलेटर में बदल जाता हैं. जिसमें सिर्फ नम्बर ही होते हैं.
  • ?123 Less Symbols – इस बटन के द्वारा हम वापस शुरुआती Symbol Keyboard तक पहुँच जाते हैं.

Top 10 Digital Skills for Students in Hindi

3. Media Mode

स्मार्टफोन कीबोर्ड के द्वारा आप फोटों, इमोजी, एनिमेशन आदि कई प्रकार की मीडिया फाईल भी टाईप कर सकते हैं. जो आप एक साधारण कीबोर्ड के माध्यम से नही कर सकते हैं. और ये कार्य आप Media Mode Keyboard की सहायता से आसनी से कर सकते हैं.

Media Mode में कीबोर्ड से Alphabets, Numbers, Special Characters छिप जाते हैं और मीडिया फाईल दिखाई देन लगती हैं. इन मीडिया फाईल में Emojis, Gifs, Stickers, Emoticons शामिल होते हैं. और यदि आपको कोई मीडिया पंसद नही आ रही हैं तो आप कीबोर्ड के माध्यम से उसे इंटरनेट पर सर्च भी कर सकते हैं.

Media Mode में मीडिया के अलावा कुछ अतितिक्त बटन भी होते है. जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  • Search Bar – यह सबसे ऊपर होती हैं. और इसकी मदद से हम बिना बाउजर के ही मीडिया फाईल सर्च कर सकते हैं. और उन्हे इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  • Text Mode – इस बटन की सहायता से हम Text Mode में कीबोर्ड को बदल सकते है.
  • All Media – इस बटन के द्वारा कीबोर्ड में उपलब्ध सभी प्रकार की मिडिया को एक साथ देखा और इस्तेमाल किया जा सकता हैं.
  • Emojis – इस बटन के द्वारा कीबोर्ड और इंटरनेट पर उपलब्ध Emojis को देख तथा इस्तेमाल कर सकते हैं. Emojis कुछ इस प्रकार की होती हैं जो कीबोर्ड में उपलब्ध होती हैं.
  • Stickers – इस बटन के द्वारा हम स्टीकर को इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हे देख सकते हैं. स्मार्टफोन कीबोर्ड में कुछ इस प्रकार के स्टीकर उपलब्ध हैं.
  • Gifs – इस बटन के द्वारा GIF Images तक पहुँच सकते हैं और उन्हे इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह एक एनिमेशन फोटो होती हैं. जो विडियों की तरह चलायमान लगती हैं.
  • Emoticons – यह Special Characters से मिलाकर बनाये गई आकृतियाँ होती है. जो हम इंसान के विभिन्न Emotions को दर्शाती हैं. इसलिए इन्हे Emoticons कहा जाता हैं.
  • Backspace – इस बटन के द्वारा इस्तेमाल की गई मिडिया को हटाया जाता हैं.

Google Assistant क्या है

4. Number Mode

यदि आप सिर्फ नम्बर इस्तेमाल करना चाहते है तो स्मार्टफोन कीबोर्ड को Numeric Keypad में बदलकर ये काम आसानी से कर सकते हैं. और Calculations वाला काम सरलता और तसल्ली से कर सकते हैं.

Numeric Keypad की बनावट एक कैलकुलेटर के समान होती हैं. जिसमे कैलकुलेशन से संबंधित बटनों के अलावा कोई भी बटन नही होता हैं. नीचे हम Numeric Keypad में उपलब्ध सभी बटनों के नाम और उपयोग के बारे में बता रहे हैं.

  • G Button – इस बटन को Google Search Button कहा जाता हैं. इसकी सहायता से गूगल सर्च को शुरु किया जा सकता हैं. और इंटरनेट सर्फ की जा सकती हैं. और उसे शेयर भी किया जा सकता हैं.
  • Symbols – नम्बर कीबोर्ड में उपलब्ध कुछ विशेष Symbols हैं.
  • Text Mode – इस बटन के द्वारा कीबोर्ड को Text Mode में बदला जाता हैं.
  • Symbol Mode – इस बटन की सहायता से आप Symbol Mode में कीबोर्ड को बदल सकते हैं.
  • Enter Key – यह Enter Key होती हैं जिसके द्वारा एक नई लाईन शुरु की जाती हैं.
  • Backspace – इस बटन के द्वारा लिखे गये को मिटाया जा सकता हैं. और अशुद्धियों को ठीक कर सकते हैं.
  • Spacebar – यह Spacebar Button है. जिसकी सहायता से स्पेस दिया जाता हैं. जो Text Mode में नीचे उपलब्ध होती हैं. यहाँ इसकी पॉजिशन बदल जाती हैं. और आकार भी बहुत छोटा हो जाता हैं.

5. Search Mode

Search Mode में हम कीबोर्ड की सहायता से इंटरनेट सर्च कर सकते हैं. और सर्फ की गई जानकारी को अपने मैसेज, चैट, ईमेल, फाईल आदि में शामिल और शेयर भी कर सकते हैं.

Search Mode को G Button पर टैप करके शुरू किया जाता हैं. इस मोड में कुछ विशेष बटन भी होते हैं. जिनकी सहायता से आप कीबोर्ड के कुछ अतिरिक्त फीचर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इनके बारे में नीचे बताया जा रहा हैं.

  • Categories – यहाँ पर सर्च करने से संबंधित कुछ विशेष Categories को सुझाया जाता हैं. जो आपको जल्दी परिणाम दिखाति हैं और आपको लिखने की जरूरत भी नही पडती हैं.
  • Search History – आपके द्वारा जो कीबोर्ड के माध्यम से सर्च किया गया हैं उसको दिखाया जाता हैं. इसे सर्च हिस्टरी कहते हैं.
  • Search Bar – यहाँ पर एक G Button होता हैं. जिसकी सहायता से हम गूगल सर्च को शुरु कर सकते हैं और इंटरनेट सर्फ कर सकते हैं.
  • Back – इस बटन के द्वारा हम वापस Text Mode में चले जाते हैं.
  • Stickers – इस बटन की सहायता से Stickers का इस्तेमाल किया जा सकता हैं.
  • GIFs – इस बटन के द्वारा आप Animation Images यानि GIFs का उपयोग कर सकते हैं.
  • Translator – यह बटन बहुत उपयोगी होता हैं. और आपको कीबोर्ड में ही ट्रांसलेटर की सुविधा उपलब्ध करवाता हैं. आप इस बटन की मदद से गूगल ट्रांसलेटर का उपयोग कर सकते हैं. और उपलब्ध भाषाओं में अपने Text का अनुवाद कर सकते हैं.
  • Themes – इस बटन के द्वारा आप अपने कीबोर्ड की दिखावट को बदल सकते हैं. और उपलब्ध Themes के अलावा अपनी खुद की फोटों भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • Settings – इस बटन के द्वारा कीबोर्ड सैटिंग तक पहुँचा जा सकता हैं. जहाँ से आप कीबोर्ड सैटिंग को अपने अनुसार कस्टमाईज कर सकते हैं.
  • Mic – इस बटन के द्वारा आप कीबोर्ड पर अपनी आवाज के द्वारा लिख सकते हैं. इसे Voice Input कहते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Smartphone Keyboard in Hindi Guide में हमने आपको Smartphone Keyboard की पूरी जानकारी दी हैं. आपने कीबोर्ड में उपलब्ध सभी बटन और कीज का नाम और उपयोग जाना हैं. और साथ कुछ अधिक उपयोगी कीज के बारे में भी जानकारी दी गई हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Smartphone Keyboard Guide in Hindi आपको पसंद आयेगी और यह आपके लिए उपयोगी रहेगी. इस गाईड के बारे में अपनी राय कमेंट के माध्यम से जरूर बतायें और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें.

Leave a Comment