पेमेंट गेटवे क्या है ? पेमेंट गेटवे कैसे काम करते हैं

अक्सर आप किसी न किसी से सुनते होंगे की मैंने ऑनलाइन शॉपिंग की है मैंने ऑनलाइन ये सामान ख़रीदा या फिर आप खुद भी ऑनलाइन ख़रीददारी करते होंगे. क्या आप जानते है की ऑनलाइन जब आप किसी सामान को खरीदते है तो उसका भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होता है. 

ऑनलाइन भुगतान करने के लिए उस वेबसाइट या एप्लीकेशन को पेमेंट गेटवे लगी होती है जिसका उपयोग कर आप नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर आप ऑनलाइन ख़रीददारी कर पाते है. 

आप में से कई सारे लोग होंगे जिन्हे शायद नहीं मालूम होगा की पेमेंट गेटवे क्या है और कैसे काम करता है. पर आपको इसके बारे में जरूर जानना चाहिए.

यदि आप ऑनलाइन किसी सामान को सेल करना चाहते है या ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो भी आपको पेमेंट गेटवे के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

दोस्तों आज इस लेख में हम आपको पेमेंट गेटवे से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले है जैसे की पैमेंट गेटवे क्या है । ये कैसे काम करता है.

तो चलिए सबसे पहले जानते है की ये पेमेंट गेटवे होता क्या है?

Contents

पेमेंट गेटवे क्या है? (What is Payment Gateway in Hindi)

पेमेंट गेटवे एक तरह की तकनीक(technology) है जिसका उपयोग व्यापारियों के द्वारा अपने ग्राहकों से डेबिट या क्रेडिट कार्ड खरीद को स्वीकार करने के लिए किया जाता है.

यह एक सर्विस है जो कस्टमर के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की जानकारी को वेबसाइट से कार्ड पैमेंट नेटवर्क को भेजती है और प्रोसेस होता है और फिर ट्रांसक्शन के परिणाम की जानकारी पेमेंट नेटवर्क से लेकर वेबसाइट को भेजता है.

आप ऑनलाइन वेबसाइट या मोबाइल डिवाइस पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं या स्वीकार करना चाहते हैं तो आपके व्यवसाय(कंपनी) को पेमेंट गेटवे की आवश्यकता है।

आसान शब्दों में.

भुगतान गेटवे उपभोक्ता का सामना करने वाले एक इंटरफेस हैं जिनका उपयोग भुगतान एकत्र करने के लिए किया जाता है।

हमें भुगतान गेटवे और मर्चेंट खाते की आवश्यकता क्यों है (Why We Need Payment Gateway In Hindi)

अपनी वेबसाइट पर भुगतान स्वीकार करना शुरू करने के लिए, आपको एक व्यापारी खाते और भुगतान गेटवे की आवश्यकता होती है

यही एकमात्र तरीका है जिससे आप अपनी वेबसाइट या एप्लीकेशन पर ऑनलाइन भुगतान स्वीकार करना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप एक ऑनलाइन व्यवसाय के मालिक हैं, तो आपको बस एक व्यापारी खाता(मर्चेंट अकाउंट) होना चाहिए। 

एक मर्चेंट अकाउंट एक मर्चेंट और एक अधिग्रहण बैंक के बीच का समझौता है, जिस पर डेबिट या क्रेडिट कार्ड से भुगतान की प्रक्रिया कर सकता है और स्वीकार कर सकता है।

उम्मीद है अब आप जान गए होंगे की पेमेंट गेटवे क्यों ज़रुरी है?

भुगतान गेटवे कैसे काम करते हैं (How Payment Gateways Work in Hindi)

भुगतान गेटवे आपको अपनी वेबसाइट को भुगतान प्रोसेसर से जोड़ने की अनुमति देता है। 

निम्नलिखित मूल चरण हैं जो दिखाते हैं कि एक विशिष्ट पेमेंट गेटवे कैसे काम करता है

चरण 1: सबसे पहले ग्राहक अपने आदेश को रखता है और फिर वेबसाइट पर सबमिट या चेकआउट बटन को दबाता है

चरण 2: एक बार ऐसा होने के बाद, वेबसाइट प्लेटफॉर्म ग्राहक को भुगतान गेटवे पर ले जाता है, जहां वह डेबिट या क्रेडिट कार्ड के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी देता है जिसका वे भुगतान करने के लिए उपयोग कर रहे हैं। 

उसके बाद पेमेंट गेटवे तब उपयोगकर्ता को सीधे जारी करने वाले बैंक के पृष्ठ या एक 3D सुरक्षित पृष्ठ पर ले जाता है और लेनदेन को अधिकृत करने के लिए कहता है।

चरण 3: गेटवे संवेदनशील डेटा को एन्क्रिप्ट करके कार्ड और इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को अधिकृत करता है। एक बार पेमेंट गेटवे को लेन-देन के लिए अनुमति मिल जाती है तो बैंक इस बात की जांच करता है कि ग्राहक के पास इस लेनदेन को सफल बनाने के लिए खाते में पर्याप्त शेष राशि है या नहीं

चरण 4: भुगतान गेटवे व्यापारी को तदनुसार संदेश भेजता है। यदि बैंक पोर्टल से प्रतिक्रिया के रूप में  “हां” आती है, तो व्यापारी बैंक से लेनदेन चाहता है

यदि बैंक से उत्तर “नहीं” है, तो व्यापारी बाद में ग्राहक को एक त्रुटि संदेश भेजता है और उन्हें डेबिट या क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते के साथ समस्या के बारे में बताता है 

चरण 5: बैंक पेमेंट गेटवे के साथ पैसे का निपटान करता है और पेमेंट गेटवे बदले में व्यापारी के साथ पैसे का निपटान करता है

एक बार यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो ग्राहक को ऑर्डर दिए जाने का एक पुष्टिकरण संदेश मिलता है.

भुगतान गेटवे का उदाहरण (Examples of a Payment Gateway in Hindi)

अब तक आप जान गए होंगे की पेमेंट गेटवे क्या है और इसका उपयोग क्यों होता है. पर आपके मैं में सवाल ज़रूर होगा की कौन कौन से पेमेंट गेटवे उपलब्ध है जिसका उपयोग किया जा सकता है.

हम आपको कुछ पेमेंट गेटवे का उदाहरण दे रहे है.

  • CCAvenue 
  • PayUbiz 
  • Razorpay
  • PayPal 

ये सभी टॉप पेमेंट गेटवे जिनका उपयोग वेबसाइट से ऑनलाइन पेमेंट पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

पेमेंट गेटवे कैसे जानकारी को सुरक्षित रखता है (How a payment gateway keeps information secure)

भुगतान गेटवे इंटरनेट पर भुगतान स्वीकार करने के लिए एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण टर्मिनल है। 

सुरक्षा के संदर्भ में, पेमेंट गेटवे इंटरनेट पर लेन-देन करते समय 100% यूजर के डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करता है, साथ ही उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी की 100% गोपनीयता भुगतान गेटवे के माध्यम से इंटरनेट पर करता है।

पेमेंट गेटवे सबसे विश्वसनीय और सुरक्षित तृतीय पक्ष प्रमाण पत्र प्राधिकारी (सीए) से एसएसएल प्रमाणपत्र का उपयोग करता है। 

एसएसएल प्रमाणपत्र उन डेटा को एन्क्रिप्ट करता है जो भुगतान गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन लेनदेन करते समय वेब ब्राउज़र से वेब सर्वर पर स्थानांतरित होते हैं।

एसएसएल प्रमाणपत्र उपयोगकर्ताओं को 256 बिट कुंजी के सबसे कठिन एन्क्रिप्शन ताकत के साथ वित्तीय डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करता है जो इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं की जानकारी की सुरक्षा के लिए सबसे कठिन एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन एल्गोरिदम को सक्षम करता है।

इस तरीके से पेमेंट गेटवे ट्रांसक्शन को सुरक्षा प्रदान करता है और साथ ही  उपयोगकर्ताओं के डाटा को भी सुरक्षित रखता है.

भुगतान गेटवे का उपयोग करने के लाभ (Benefits of using a Payment Gateway)

आप पेमेंट गेटवे के बारे में समझ गए और अब जानने की बात है की पेमेंट गेटवे के उपयोग से क्या क्या फायदे है.

  • पेमेंट गेटवे के उपयोग से तेजी से भुगतान प्रसंस्करण हो पता है जो की किसी भी बिज़नेस के लिए बहुत ही अच्छा होता है.
  • आपको अपने लेन देन को संसाधित करने के लिए किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, और आपको कागज़ के चालान और बयानों का उत्पादन करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होती है आपको या किसी कर्मचारी को स्वयं समय नहीं देना होता है 
  • एक ऑनलाइन भुगतान पोर्टल(Online Payment Portal) होने से यह सुनिश्चित होता है कि आपकी साइट हर समय भुगतान तैयार करने के लिए सुसज्जित है। यह आपके क्लाइंट को कहीं भी और कभी भी भुगतान करने की अनुमति देता है। यह आपके ग्राहकों के लिए मददगार है और उपभोक्ता निष्ठा की गारंटी देता है।
  • एक ऑनलाइन भुगतान ढांचा निरंतर भुगतान प्रक्रियाओं की देखभाल के लिए सुसज्जित है। इसे काम करने के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता नहीं है इसका मतलब है कि व्यवसाय करने की लागत कम है और साथ ही समय कम लगता है, और आपके लिए अधिक आवश्यक व्यवसाय मामलों पर ध्यान केंद्रित करने का अधिक अवसर होता है।
  • कई प्रकार के भुगतान को तुरंत स्वीकार करने की क्षमता पेमेंट पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध हो पाती है जिसके कारण अलग अलग डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड कस्टमर को आप अपने पोर्टल पर ला पते है.
  • उपयोगकर्ताओं को वस्तुओं और सेवाओं को ऑनलाइन खरीदने की अनुमति देकर, आप उन्हें अपनी शर्तों पर वस्तुओं का भुगतान करने की अनुमति दे पाते है.

पेमेंट गेटवे के उपयोग से इस तरह के और भी कई सारे फायदे होते है

पेमेंट गेटवे हर ऑनलाइन बिज़नेस के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी है क्योंकि आपका पैसा और समय दोनों बचाता है और साथ इससे के उपयोग से आपका भुगतान का काम ज्यादा से ज्यादा हो पाता है.

अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस करते है तो आपको जरुरत है की बढ़िया से बढ़िया पेमेंट गेटवे चुने जिसकी सर्विस अच्छी हो और जो आप से हर ट्रांसक्शन पर कम से कम फी ले.

अगर आप सोच रहे है की पेमेंट गेटवे कैसे चुने तो यहाँ पर हम को बताने जा रहे कुछ तरीके जिनसे आपको बढ़िया पेमेंट गेटवे का चयन करने में आसानी होगी.

सही भुगतान गेटवे कैसे चुनें (How to Find the Right Payment Gateway)

यदि आप एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं, तो कुछ बिंदु पर आपको अपने पोर्टल या एप्लीकेशन को भुगतान सक्षम करने की आवश्यकता होगी। 

अपने ग्राहकों से भुगतान स्वीकार करना आसान नहीं है लेकिन यह जटिल भी नहीं है 

आपको बस अपने व्यवसाय के लिए सही भुगतान गेटवे खोजने की आवश्यकता है

सही भुगतान गेटवे के साथ आप ग्राहकों को अपने उत्पादों के लिए भुगतान करना बहुत ही आसान बना सकते हैं

पेमेंट गेटवे का चुनाव करते समय आप निम्नलिखित बातो पर ध्यान देना चाहिए.

सेटअप शुल्क या लेनदेन शुल्क को जाने :

प्रत्येक पेमेंट गेटवे का सेटअप फीस और ट्रांसक्शन चार्ज अलग अलग रहता है तो आप इनके बार में ज़रूर जाने की आपको कितना चार्ज देना होगा. साथ ही अलग अलग पैमेंट गेटवे के चार्जेज की तुलना करे.

आपको स्वचालित बिलिंग सहायता की आवश्यकता है, तो निर्णय लें

आपको स्वचालित बिलिंग सहायता की जरुरत है तो आप इस विकल्प को ले सकते है जो आपके ऑनलाइन ट्रांसक्शन से जुड़े काम को आसान बनाएगा. अधिक जानकारी के लिए पेमेंट गेटवे के बिलिंग टीम से भी संपर्क कर सकते है.

क्या आप विदेशी ग्राहकों की सेवा करते हैं:

यही आप विदेशी ग्राहक को भी अपने पोर्टल से प्रोडक्ट खरीदने और भुगतान करने की सुविधा देने की सोच रहे है तो ऐसे में आपको वैसे पेमेंट गेटवे को चुनना होगा जो अंतरराष्ट्रीय लेन देन को स्वीकार करती है.

एकाधिक भुगतान गेटवे विकल्प रखें:

अगर आप अपने बिज़नेस को बढ़िया तरीके से चलना चाहते और ग्राहक को अच्छी सुविधा देने की सोचते है तो आपको एक से अधिक पेमेंट गेटवे को रखने की जरुरत होती है. कई बार हमारा पैमेंट गेटवे काम नहीं कर पात है तो ऐसे में आप स्विच कर दूसरे से ट्रांसक्शन को जारी रख पाते है और ट्रांसक्शन में बाधा नहीं होती है.

आपके भुगतान गेटवे की प्रतिष्ठा:

जब आपने पेमेंट गेटवे के बारे में जानकारी हासिल कर ली है और उसका चार्जेज भी आपको सही लग रहा है तो ऐसे में अब आपको उसके रिव्यू को भी देखना चाहिए 

यानि की जो लोग उस गेटवे का उपयोग कर रहे है उनका उस कंपनी के सर्विस के बारे में क्या राय है. उनको कंपनी की सर्विस कैसे लग रही है. 

ऐसा करने से आपको गेटवे देने वाले कंपनी की सही जानकारी मिल पायेगी.

ग्राहक सहायता:

जब हम ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करते है तो ज़रुरी नहीं की हर बातों की जानकारी हो ऐसे में जब आप ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए पेमेंट गेटवे की इंटेग्रटे करते है तो उस दौरान आपको कई बार परेशानी आती है 

ऐसे में आपको जरुरत होती है सपोर्ट की. 

बहुत सारे पैमेंट गेटवे देने वाली कंपनी की सपोर्ट अच्छी होती और वो आपको लाइव चाट और फ़ोन कॉल की द्वारा समय समय से मदद करते रहते है. 

इसलिए पेमेंट गेटवे लेते समय आप इस बात पर ध्यान दे की कंपनी जो पेमेंट गेटवे प्रदान कर रही है उसकी सपोर्ट टीम कैसी है और जरुरत होने पे आपको मदद मिल पायेगी या नहीं.

हमने सभी महत्वपूर्ण टिप्स को आपके साथ शेयर किये है जिसकी मदद से आपको सही पेमेंट गेटवे को चुनने में आसानी होगी. अगर आपको कोई जानकारी है जो चुनाव करने में सही मदद कर सकती है तो आप कमेंट में ज़रूर लिखे.

निष्कर्ष

इस लेख में आपको पेमेंट गेटवे से जुड़ी सभी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आप ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो ऐसे में पेमेंट गेटवे की आपको अवस्य्क्ता होती है. पेमेंट गेटवे आपके भुगतान के काम को आसान बना देता है साथ ही भुगतान लेने के लिए आपको अलग से स्टाफ रखने की जरुरत नहीं होती है और किसी को इस काम पर अलग से समय देने की भी जरुरत नहीं होता है.

गेटवे का उपयोग कर आप भुगतान को आसान बना पाएंगे और अपने बिज़नेस को और भी ज्यादा बढ़ा पाएंगे क्योंकि इसके माध्यम से ज्यादा ट्रांसक्शन हो पता है. ऑनलाइन पेमेंट लेकर कर आप अपने ग्राहक और अपना कीमती समय को बचा पाएंगे और इस समय को आप अपने व्यापार को आगे बढ़ने में लगा सकेंगे.

उम्मीद है की आपको पेमेंट गेटवे से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त हुई होगी की पेमेंट गेटवे क्या है और कैसे काम करता है अगर दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करे और उन्हें भी जानने में मदद करे.

Leave a Comment