ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर की पूरी जानकारी हिंदी में

कम्प्युटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मशीन हैं जो अपना कार्य विभिन्न प्रोग्राम्स की सहायता से पूरा करती हैं. कम्प्युटर अकेला हर कार्य को करने की क्षमता नहीं रखता हैं. मगर, हर काम के लिए आवश्यक वातावरण जरूर उपलब्ध करवाता हैं.

इसी वातावरण के आधार पर कार्य-विशेष को पूरा करने के लिए प्रोग्राम्स विकसित किये जाते हैं, जिन्हे आम भाषा में सॉफ्टवेयर कहा जाता हैं, ये सॉफ्टवेयर कई प्रकार के होते हैं. जिनमे से एक होता हैं, “ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर.”

इस लेख में हम “ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर” क्या हैं इसकी उपलब्धता आदि से संबंधित पूरी जानकारी दे रहे हैं.

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या हैं – What is Open-Source Software in Hindi?

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो सोर्स कोड (वह कोड जिससे प्रोग्राम बनता हैं) के साथ वितरित किया जाता हैं. जिसे युजर बदल, सुधार एवं पुन: वितरित कर सकता हैं.

अर्थात ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर कॉपीराईट मुक्त रहता हैं और युजर इसके सोर्स कोड को प्राप्त करके उसे अपनी जरूरत के अनुसार सुधार सकता हैं. उसमे नए फीचर जोड सकता हैं. सोर्स कोड का उपयोग करके नया उत्पाद विकसित कर सकता है और उसे सशुल्क बेच भी सकता हैं. इन सभी कामों पर किसी की कोई पाबंदी नहीं रहती हैं.

ओपन सोर्स प्रोजेक्ट “सामुहिक योगदान” (Mutual Collaboration) का परिणाम है जिसे सैकडों, हजारों लोग अंजाम देते हैं. और “सूचना सभी के लिए मुफ्त उपलब्ध हो” इस सिद्धांत का पालन करता हैं.

इस प्रकार के सॉफ्टवेयरों के बदले में युजर्स से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता हैं. मगर, इन प्रोजेक्ट पर निर्मित नये उत्पाद इस श्रेणी से बाहर होते हैं. जिन्हे डवलपर या निर्माता शुल्क सहित बेच सकता हैं.

Google Assistant क्या है


Open Source Software Licensing

सभी ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर युजर तथा डवलपर के लिए मुफ्त उपलब्ध रहते हैं. जिन्हे एक लाईसेंस विशेष के साथ वितरित किया जाता हैं. ये लाईसेंस मुख्य रूप से एक ही बात पर युजर या डवलपर को पाबंद करते हैं कि, “सोर्स कोड में किसी भी प्रकार का बदलाव, सुधार जनता के लिए उपलब्ध करवाना पडेगा.

कुछ लोकप्रिय OSS Licenses के नाम

  1. MIT License
  2. GNU General Public License 2.0
  3. BSD License 2.0
  4. GNU GPL 3.0

Top 10 Digital Skills for Students in Hindi


ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के फायदें – Advantages of Open Source Software in Hindi

इन सॉफ्टवेयर का सबसे बडा फायदा है मुफ्त उपलब्धता. और यही उपलब्धता ही इन्हे कमर्शियल सॉफ्टवेयर (Proprietary Software) से जुदा करती हैं. इसके अलावा भी बहुत सारे फायदें होते हैं जिनेक बारे में नीचे बता रहे हैं.

निशुल्क – Free of Cost: ओपन सोर्स प्रोजेक्ट के तहत निर्मित अधिकतर सॉफ्टवेयर निशुल्क उपलब्ध करवाये जाते हैं. मगर इन इनके सोर्स कोड से निर्मित नये उत्पाद इस लाईसेंस के दायरे में नहीं आते हैं और युजर से शुल्क भी लिया जा सकता हैं. जैसे Android एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ज है मगर इसके द्वारा निर्मित एंड्रॉइड एप्स शुल्क के साथ खूब बेचे जाते हैं.

आसान उपलब्धता – Ease of Availability: यह सॉफ्टवेयर आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. युजर या डवलपर को ज्यादा औपचारिकताएं भी पूरी नहीं करनी पडती हैं.

ज्ञान प्राप्ति का अवसर – Provide Learning Opportunities: चुंकि ये प्रोजेक्ट ओपन होते हैं. इसलिए कोई भी नौसीखियाँ अपना हाथ प्रोग्रामिंग में आजमा सकता हैं और अपना कौशल दिखा सकता हैं. प्रोग्रामिंग के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी ऐसे प्रोजेक्ट उपलब्ध रहते हैं. इसलिए व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने का सुअवसर इन प्रोजेक्ट के माध्यम से प्राप्त होता हैं.

उच्च गुणवत्ता – High Quality: इन प्रोजेक्ट की क्वालिटि कमर्शियल सॉफ्टवेयर से भी ज्यादा होती हैं. क्योंकि इन्हे दुनिया के अलग-अलग कौनों से भिन्न-भिन्न जरूरत के लोगों द्वारा सामुहिक प्रयास से विकसित किया जाता हैं. इसलिए हर प्रकार के युजर की जरूरत का ख्याल इस सॉफ्टवेयर में रखा जाता हैं. और एक ही प्रोजेक्ट पर हजारों लोग काम कर रहे होते हैं तो छोटी-मोटी कमियां (Bugs) समय रहते ही ठीक कर दी जाती हैं. इसलिए इन प्रोजेक्ट की क्वालिटि बहुत हाई दर्जे की होती हैं. शायद यहीं कारण है कि कमर्शियल सॉफ्टवेयर की तुलना में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयरों का उपयोग अधिक होता हैं.

ज्यादा सुरक्षित – More Secure: ओपन सोर्स प्रोजेक्ट उच्च गुणवत्ता के बावजूद अधिक सुरक्षित भी होते हैं. क्योंकि सैंकडों हजारों लोग आने वाली समस्याओं तथा कमियों को तुरंत पकडकर ठीक कर देते हैं.

अधिक नियत्रंण – More Control: ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के साथ सोर्स कोड भी उपलब्ध करवायें जाते हैं. इसलिए युजर अपनी जरूरत के अनुसार इन सॉफ्टवेयरों में आवश्यक बदलाव भी कर सकते हैं. और इन पर किसी व्यक्ति, संस्था का नियत्रंण नहीं रहता है इसलिए युजर के लिए कमर्शियल सॉफ्टवेयर की तुलना में ज्यादा नियत्रंण मिलता हैं.  

Proprietary Software की परिभाषा

ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर से इतर कमर्शियल सॉफ्टवेयर, जिन्हे Closed Software भी कहते है, एक ऐसा कम्प्युटर प्रोग्राम होता हैं जिसे बिना सोर्स कोड के वितरित किया जाता हैं. इसका सारा नियंत्रण निर्माता या फिर डवलपर के पास होता हैं.

Top 10 Most Popular Websites in the World


कुछ लोकप्रिय ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर – Some Famous Open Source Software Name

  1. Linux – ऑपरेटिंग सिस्टम
  2. Mozilla Firefox – वेब ब्राउजर
  3. Mozilla Thunderbolt – ईमेल क्लाइंट
  4. VLC Media Player – मीडिया प्लेयर
  5. Libre Office or Open Office – डॉक्युमेंट एडिटर
  6. GIMP – ग्राफिक एडिटर
  7. Filezilla – FTP क्लाइंट
  8. Apache Web Server – सर्वर
  9. PHP – प्रोग्रामिंग भाषा
  10. Python – प्रोग्रामिंग भाषा

Metaverse क्या है


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर क्या होता हैं? इनका क्या फायदा हैं तथा कुछ लोकप्रिय ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के बारे में जाना हैं. हमे उम्मीद है किय यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

Leave a Comment