Top 10 Most Popular Websites in the World

इंटरनेट का वर्ल्ड वाइड वेब करोड़ों वेबसाइटों से मिलकर बना हुआ है. हम इन्ही वेबसाइटों के जरिए मनचाही सूचना यहां से मिनटों में प्राप्त कर लेते हैं. सिर्फ एक टच किया या माइक चालु किया जानकारी पलक झपकते ही सामने आ जाती है.

यह जानकारी हमे वेबसाइटों के माध्यम से ही पहुँचाई जाती है. सर्च इंजन तो सिर्फ हमारे द्वारा सर्च की गई टर्म (वह शब्द जो हम जानकारी ढूँढ़ने के लिए टाइप करते हैं या बोलते हैं) के अनुसार वेबसाइटों की सूची प्रस्तुत करता है. इस सूची में से हम अपनी मनचाही वेबसाइट पर पहुँचकर जानकारी का इस्तेमाल करते हैं. और यह प्रोसेस चलती ही रहती है.

यह तो बात हुई आधारभूत इंटरनेट कार्यप्रणाली की कि इंटरनेट से जानकारी कैसे सर्च की जाती है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है दुनिया में सबसे ज्यादा कौनसी वेबसाइट इस्तेमाल की जाती है? दुनिया की 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों का नाम क्या है?

चलिए, आज आपको इस रोमांचकारी जानकारी से रू-ब-रू करवाता हूँ और बताता हूँ वे कौनसी 10 लोकप्रिय वेबसाइट हैं जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. इस लिस्ट में 2 नम्बर वाली मेरी फेवरिट वेबसाइट है और आपकी पसंदीदा वेबसाइट के बारे में मुझे कमेंट करके जरूर बताएं.

Top 10 Most Popular Websites in the World

Most Popular Websites in the World
  1. Google.com
  2. YouTube.com
  3. Facebook.com
  4. Twitter.com
  5. Wikipedia.com
  6. Instagram.com
  7. Baidu.com
  8. Yandex.ru
  9. Yahoo.com
  10. Amazon.com

#1 Google.com

Chennai Express बॉलिवुड फिल्म का एक गाना “लुंगी डांस” में हनी सिंह कहता है कि “इधर ही खड़ा मैं पकड़ लो, घर पे जाके तुम Google कर लो, मेरे बारे में विकिपीडिया पे पढ़ लो.”

इस गाने के बोल से ही आप अंदाजा लगा सकते हो कि गूगल कितना लोकप्रिय है. बॉलिवुड भी जिसको गानों में शामिल कर रहा है. बॉलिवुड ही नही दुनिया की जानीमानी अंग्रेजी शब्दकोश Oxford ने गूगल को क्रिया के रूप में शामिल कर लिया है. यानि जब हम कोई चीज गूगल पर सर्च करते हैं तो इस क्रिया को गूगल करना कहते हैं.

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला सर्च इंजन है. जिसके द्वारा रोजाना करोड़ों सर्च को अंजाम दिया जाता है. आप इस लेख पर भी गूगल के माध्यम से ही पहुँचे होंगे.

सर्च इंजन गूगल को दुनियाभर में इंटरनेट से जानकारी ढूँढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. और इस वेबसाइट को सबसे ज्यादा विश्वसनीय, सटीक और तेज जानकारी देने के लिए पसंद किया जाता है.

Google सर्च इंजन को 4 सितम्बर, 1998 को लॉन्च किया गया था. तब यह केवल दिन में 10,000 सर्च करता था. लेकिन, आज गूगल मात्र 1 सैकण्ड में करीब 1 लाख सर्च कर देता है. अब इसी से अंदाजा लगा सकते है कि सालभर में कितनी सर्च की जाती होंगी?

आज भी गूगल कम से कम 60 प्रतिशत से ज्यादा सर्च हिस्सेदारी पर कब्जा किया हुआ है. अन्य सर्च इंजन दूर-दूर तक भी करीब नही है. अगर, कोई इसको टक्कर दे रहा है तो वो भी गूगल का ही प्रोडक्ट है YouTube.

Visit Google 👉 https://google.com

#2 YouTube.com

  • YouTube पर हर मिनट 500 मिनट से भी ज्यादा मिनट के वीडियो अपलोड कर दिए जाते हैं.
  • दुनियाभर में करीब 2 बिलियन लोग YouTube का इस्तेमाल करते हैं.
  • यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग सर्विस है.
  • भारतीय म्युजिक कंपनी T-series के सबसे ज्यादा YouTube Channel Subscribers (169 मिलियन) है जो दुनिया में किसी भी यूट्युब चैनल के नही हैं.

ये कुछ आंकड़े थे जो YouTube की कहानी बताने के लिए पर्याप्त हैं. 2005 से लेकर आज तक यूट्यूब की ग्रोथ बढ़ती ही जा रही है. आज यह दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सर्च इंजन भी बन गया है Google ही इससे आगे हैं.

लोग रोजाना घंटों इस प्लैटफॉर्म पर वीडियों देखने में बिता रहे है. लाखों लोग खुद का YouTube Channel बनाकर अपनी आजीविका कमा रहे है. मनोरंजन के साथ-साथ पैसा भी मिल रहा है. इसलिए ही इसकी लोकप्रियता कम होने के बजाए दिन-पे-दिन बढ़ रही है.

Visit YouTube 👉 https://youtube.com

#3 Facebook.com

कॉलेज दोस्तों से बातचीत करने के लिए शुरु हुआ Thefacebook प्रोजेक्ट देखते ही देखते दुनियाभर में मशहूर हो गया और अपने करीबियों से जुड़े रहने का सबसे लोकप्रिय और भरोसेमंद टूल बन गया जिसे आज हम Facebook के नाम से जानते हैं.

फेसबुक की शुरुआत माननीय Mark Zuckerberg और इसके कुछ साथियों द्वारा 4 फरवरी, 2004 को कॉलेज रूम से ही की गई थी. जो कॉलेज दोस्तों को एक-दूसरे से बातचीत करने का माध्यमभर थी.

आइडिया में संभावना को भांपकर मार्क ने इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ा दिया और फेसबुक आज दुनिया की तीसरी सबसे ज्यादा विजिट की जाने वाली वेबसाइट है. जिसके दुनियाभर में करीब पौने 2 बिलियन (1.79 Billion Users) यूजर्स है.

फेसबुक एप प्ले स्टोर से सबसे ज्यादा डाउनलोड एप्स की संख्या में पांचवा है और इससे आगे फेसबुक का एक प्रोडक्ट फेसबुक मैसेंजर है.

हम लोग अपनी दैनिक जीवन की सम्पूर्ण गतिविधियां फेसबुक पर शेयर करते हैं. फोटू, वीड्यो, टेक्स्ट, एनिमेशन, जिफ और भी ना जाने कितने तरह से आप अपने विचार फेसबुक पर शेयर करके दुनिया के सामने ला सकते हैं.   

Visit Facebook 👉 https://facebook.com

#4 Twitter.com

आपने ट्वीटर का नाम तो सुना होगा पर इसका इस्तेमाल नही किया होगा. क्योंकि, ट्वीटर को अमीरों का और ज्यादा पढ़े-लिखो का मीडिया माना जाता है. आम यूजर्स का इससे कोई लेना-देना नही है. शायद यही कारण है कि भारत देश में करीब 11 मिलियन लोग ही ट्वीटर का इस्तेमाल करते है, जो फेसबुक और ट्यूट्ब की तुलना में बहुत कम है.

लेकिन, फिर भी ट्वीटर दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली वेबसाइट्स में गिनी जाती है और Top 10 Most Popular Websites List में अपनी जगह बना लेती है.

बराक ओबामा पूर्व अमेरीकी राष्ट्रपति को ट्वीटर पर सबसे ज्यादा लोगों द्वारा फॉलो किया जाता है. कोई भी भारतीय राजनेता, अभिनेता, खिलाड़ी, पत्रकार, बिजनेस मैन इनके करीब नही है.

ट्वीटर पर पहला ट्वीट इसके फाउंडर माननीय Jack Dorsey द्वारा 21 मार्च 2006 को भेजा गया था जिसमे लिखा था, “just setting up my twttr.” तब से अब तक ट्वीटर इतना लोकप्रिय हुआ है कि प्रति सैकण्ड करीब 10,000 ट्वीट हो रहे हैं.

ट्वीटर अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट्स से थोड़ा अलग है. यहां सिर्फ आप 140 कैरेक्टर में ही पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं. जिसके साथ वीडियो, जिफ भी लिंक किए जा सकते हैं. ट्वीटर स्पेस, ट्वीटर लिस्ट, हैशटैग आदि इसके कुछ विशेष फीचर है.

यहां पर आप किसी को फ्रेंड नही बना सकते हैं इसके बजाए फॉलोवर बनाए जाते हैं. साथ में आपको लाइक और डिस्लाइक बटन भी नही मिलेगा. केवल लव बटन मिलेगा.

Visit Twitter 👉 https://twitter.com

#5 Wikipedia.com

दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन फ्री एनसाइक्लोपीडिया है Wikipedia. जिसकी शुरुआत सन 2001 में विकिमीडिया फाउण्डेशन द्वारा की गई थी. इस फ़ाउण्डेशन के संस्थापक माननीय Jimmy Wales एवं Larry Sanger हैं.

तब से लेकर अब तक विकिपीडिया दुनिया में सबसे ज्यादा संदर्भ की जाने वाली वेबसाइट है. इस पर करीब 60 मिलियन लेख 300 से भी ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध हैं. जिनपर हर माह करीब 17 मिलियन एडिट की जाती है. जो हर माह 2 बिलियन विजिट हो जाते हैं.

स्टुडेंट्स के लिए यह वेबसाइट ज्ञान का खजाना साबित हो रही है. इंटरनेट पर तो लोग विकिपीडिया पर मौजूद जानकारी को ही सही मानकर लेखन कर रहे हैं. इसे सबूत के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं.

यदि आपको भी किसी टॉपिक के ऊपर ऐतिहासिक और प्रमाणिक जानकारी चाहिए तो आप विकिपीडिया पर जाकर ढूँढ़ सकते हैं. क्योंकि, यहां भारतीय भाषाओं में भी लाखों लेख मौजूद हैं.

Visit Wikipedia 👉 https://wikipedia.org

#6 Instagram.com

TikTok बैन होने के बाद इंस्ट्राग्राम पर यूजर्स की बाढ़ सी आ गई है. भारतीय लोग जो टिकटॉक बना रहे थे वे सभी एक दम इंस्टाग्राम पर आ पहुँचे. इससे इंस्टाग्राम का इस्तेमाल एक दम बढ़ गया और इसे भी दुनिया की टॉप 10 वेबसाइटों में पहुँचा दिया.

आज के दिन इंस्टाग्राम पर हर सैकण्ड 1000 से ज्यादा फोटो अपलोड कर दिए जाते हैं. करीब 40 बिलियन फोटो अपलोड किए जा चुके हैं. 1 बिलियन से ज्यादा लोग इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं.

इंस्टाग्राम पर पहला फोटो इसके सह-संस्थापक माननीय Kevin Systrom ने एक कुत्ता का अपलोड किया था. और आज एक दिन में करीब 100 मिलियन फोटो अपलोड कर दिए जाते हैं.

फेसबुक द्वारा इंस्टाग्राम को खरिद लिया गया है और अब यह फेसबुक का ही प्रोडक्ट है. आप प्ले स्टोर और एप स्टोर से इंस्टाग्राम एप डाउनलोड करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते है.

Visit TikTok 👉 https://tiktok.com

#7 Baidu.com

शायद इस वेबसाइट का नाम भी आपने नही सुना होगा. क्योंकि, दुनिया में केवल चीन देश में ही इस वेबसाइट का इस्तेमाल होता है. इसके अलावा थोड़ा बहुत जापान और अमेरिका में भी इस वेबसाइट का उपयोग होता है.

बाइडू एक चाइनीच सर्च इंजन है जो गूगल की तरह जानकारी ढूँढ़ने का काम करता है. लेकिन, इसका दायरा सीमित है जो सिर्फ चीन तक ही सीमित हैं. चीन में गूगल बैन होने के कारण गूगल चीनी वर्जन तैयार नही कर पाया है.

चीन में इस्तेमाल होने के बावजूद भी यह दुनिया की टॉप 10 वेबसाइटों में शामिल हो जाता है जो बताने के लिए काफि है कि इसका इस्तेमाल चीनीयों द्वारा किस हद तक किया जाता है.

इसके लिए एक ही लाइन काफी है, “बाइडू चीन का गूगल है.”

Visit Baidu 👉 https://baidu.com

#8 Yandex.ru

यह रूस का सर्च इंजन है. जो रूस में बहुत ही ज्यादा उपयोग में लिया जाता है. वैसे यहां तो गूगल बैन नही है. लेकिन, फिर भी रूस ने खुद का सर्च इंजन बनाया हुआ है.

रूस के अलावा इसके पड़ोसी देश जैसे कजाकिस्तान, बेलारूस, उजबेकिस्तान, तुर्की आदि में भी इस्तेमाल होता है. इन देशों से मिलकर काफी यूजर्स बढ़ जाते हैं जो इसे टॉप 10 में पहुँचाने के लिए पर्याप्त साबित हुए हैं.

गूगल की तरह यांडेक्स भी वेब सर्च के अलावा इमेज, वीडियो, न्यूज, मैप, मेल आदि सुविधा उपलब्ध करवाता है. माइक्रोसॉफ्ट का बिंग इस सूची में कहीं भी नजर नही आ रहा है. उसे बाइडू और यांडेक्स ने भी पछाड़ दिया है.

Visit Yandex 👉 https://yandex.com

#9 Yahoo.com

Google से पहले जिस वेबसाइट का इस्तेमाल वेबसाइटों को ढूँढ़ने के लिए किया जाता था उसका नाम याहू है. जी हां, यह आज भी बनी हुई है और आपको बहुत सारे ईमेल अकाउंट अभी भी याहू मेल से संचालित मिल जाएंगे.

याहू का इस्तेमाल आज भी जारी है लेकिन, आज इसने अपना बहुत बड़ा हिस्सा खो दिया है जिसे गूगल ने पकड़ लिया है. फिर भी याहू अपनी सभी पूरानी सुविधाओं को मुहैया करा रही है.

आप वेबसर्च के अलावा न्यूज, वेब डायरेक्ट्री, मेल, मैप, इमेज सर्च, बिजनेस न्यूज आदि की मुफ्त सुविधा ले सकते हैं.

Visit Yahoo! 👉 https://yahoo.com

#10 Amazon.com

इस नाम को देखकर चौंकना मत क्योंकि, शॉपिंग अब ऑनलाइन हो गई है और ऑनलाइन शॉपिंग का रास्ता अमेजन से होकर ही गुजरता है. इसलिए, अमेजन का नाम टॉप 10 वेबसाइटों में शामिल होना कोई आश्चर्य नही है.

गूगल की तरह अमेजन भी दुनियाभर में देश के हिसाब से लोकल प्रोडक्ट सर्च मुहैया कराता है. आपको इंडिया अमेजन पर भारतीयों के लिए तैयार प्रोडक्ट दिखेंगे तो जापान अमेजन पर आपको जापानियों के लिए तैयार प्रोडक्ट मिलेंगे.

अमेजन का मालिक माननीय जेफ बेजोस है जो दुनिया के सबसे अमीर इंसान भी रहे है. फिलहाल तो उनकी जगह एलन मस्क ने ले ली है. लेकिन, जेफ बेजोस ने इस कुर्सी पर कई सालों तक राज किया है.

आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अमेजन का इस्तेमाल जरूर करते होंगे और आपके दोस्त, पड़ोसी, रिश्तेदार भी अमेजन से ही खरिददारी करते होंगे. इसलिए, अमेजन शॉपिंग मामले में नम्बर एक वेबसाइट है.

Visit Amazon 👉 https://amazon.com

आपने क्या सीखा?

इस लेख में मैंने आपको दुनियाभर मे मौजूद करोड़ों वेबसाइटों में से 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों के नाम बताएं हैं. साथ ही उनके बारे में कुछ अतिरिक्त रोमांचक फैक्ट्स भी साझा किए हैं.

मुझे उम्मीद है कि यह वेबसाइट सूची आपको पसंद आएगी और आपके लिए उपयोगी साबित होगी. और हां अपनी फेवरिट वेबसाइट का नाम कमेंट करके जरूर बताना.

#BeDigital

Leave a Comment