Mobile को CCTV Camera कैसे बनायें 2022

दोस्तों आपका स्वागत हैं एक और इंट्रेस्टिंग पोस्ट में आज हम अपने Mobile को CCTV Camera कैसे बनायें इसके बारे में जानने वाले हैं।

सीसी टीवी कैमरा आज के समय हर जगह चाहे हमारा घर हो या शॉप पर बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होते जा रहे हैं। इसकी मदद से हम अपने घर या फिर शॉप पर लोगों के द्वारा की जाने वाली एक्टिविटी पर नजर रख सकते हैं।

लेकिन मैं आपसे कहूं की आप अपने मोबाइल को ही CCTV Camera बना सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा, हाँ सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगेगा लेकिन यह बात बिलकुल ही सही हैं की आप अपने मोबाइल का cctv कैमरा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

अगर आपके पास कोई पुराना मोबाइल हैं या फिर आपके पास एक से ज्यादा मोबाइल हैं तो यह काम आपके लिए और भी आसान हो जाता हैं। क्योंकि आप अपने पुराने मोबाइल को बेचने या किसी को यूज़ करने के लिए देने की बजाय उसका cctv कैमरा बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको भी अपने घर या शॉप पर CCTV Camera लगाने की जरुरत हैं तो आप भी इस पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े जहां हम इसके बारे में विस्तार से जानने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले हम मोबाइल को CCTV Camera बनाने के लिए जरुरी चीजों के बारे में जान लेते हैं।

Mobile को CCTV Camera बनाने के लिए आवयशक चीजें

वैसे तो आपको इसके लिए किसी ख़ास चीज की जरुरत नहीं पड़ने वाली हैं और जिनकी जरुरत होती हैं वह लगभग आजकल सभी के पास मिल जाती हैं। जो की निम्न हैं –

  • एक मोबाइल जिसे CCTV Camera बनाएँगे
  • मोबाइल में अच्छा इंटरनेट कनेक्शन या Wifi कनेक्शन
  • एक और मोबाइल या लैपटॉप जिसमे कैमरा लाइव देखेंगे।
  • इसके अलावा आपके मोबाइल में App को इंस्टॉल करना पड़ेगा जिसके बारे में हम पोस्ट में आगे जानेंगे।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनायें

दोस्तों अगर आप अपनी शॉप या घर पर CCTV Camera Install करवाते हैं तो इसमें काफी ज्यादा खर्चा आ सकता हैं, लेकिन अगर आपके पास एक मोबाइल एक्स्ट्रा हैं तो आप इन खर्चो को बचा सकते हैं और लाइव रिकॉर्डिंग देखने के लिए भी आपको किसी TV या LED को खरीदने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

आप अपने मोबाइल में ही सारी चीजे कर पाओगे। तो चलिए Mobile को CCTV कैमरा बनाने का तरीका जान लेते हैं, इसे अच्छे से समझने के लिए पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

दोस्तों यहाँ हम मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बनाने के लिए दो तरीके बताएँगे जहाँ पहले तरीके में हम IP Webcam नाम की App का इस्तेमाल करने वाले हैं, जिसको Playstore से 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ हैं और इस ऍप को 3.8 Star की रेटिंग मिली हुई हैं जीससे आप इसकी लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं।

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल में IP Webcam App को Install कर लें। ध्यान रहें इस ऍप को उस मोबाइल में इनस्टॉल करें जिसे आप CCTV Camera बनाना चाहते हैं।

Download

Step-2. इसके बाद ऍप को ओपन करें और सबसे लास्ट ऑप्शन Start Server पर क्लिक करें।

Step-3. क्लिक करने के बाद यह ऍप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा इसे Allow कर दें। इसके बाद आपके मोबाइल का Camera ओपन हो जायेगा और इस पर IP Address लिखे दिखाई देंगे, इन्हें नोट कर लें।

Step-4. अब आप अपने दूसरे Mobile या Laptop में किसी भी Browser को ओपन कर लें और Note किये IP Address को ब्राउज़र के सर्च बार में टाइप करके सर्च कर दें।

Step-5. जैसे ही आप IP Address Browser में सर्च करते हैं आप IP Webcam की वेबसाइट पर पहुँच जाओगे, यहाँ पर सबसे पहले Video Render के ऑप्शन में Javascript चुनें इसके बाद अगर आप वीडियो के साथ Audio भी सुनना चाहते हैं तो Audio Player में Flash सलेक्ट करें।

Step-6. अब आपको यहाँ पर कैमरा दिखने लग जाएगा, आप अपने मोबाइल की स्क्रीन को ऑफ भी कर देते हैं या Minimize कर देते हैं तो भी यहाँ पर आपको कैमरा दिखता रहेगा। अब आप अपने पुराने मोबाइल को अपने घर या दुकान में जहाँ भी रखना चाहते हैं वहां रख सकते हैं।

Step-7. यहाँ पर आपको और भी कई सारी Settings मिल जाती हैं, जैसे Camera Change, Zoom Video और Video Stream Quailty आदि इन्हे आप अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं।

तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे की अपने पुराने फ़ोन को CCTV Camera कैसे बनाये, इस तरीके से आप कैमरा की स्ट्रीमिंग अपने मोबाइल या लैपटॉप कंप्यूटर किसी भी डिवाइस में देख सकते हैं। तो चलिए अब हम अपने दूसरे तरीके के बारे में जान लेते हैं।

Mobile को CCTV Camera कैसे बनायें (दूसरा तरीका)

दोस्तों दूसरे तरीके में आपको अपने दोनों मोबाइल में एक-एक ऍप इनस्टॉल करने की जरुरत पड़ेगी और फिर दोनों को आपस में कनेक्ट करके अपने मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बना सकते हैं। तो चलिए कैसे करना हैं स्टेप बाय स्टेप जान लेते हैं।

Step-1. सबसे पहले आप जिस Phone को CCTV Camera बनाना चाहते हैं उसमे AtHome Video Streamer – turn phone into IP Camera नाम की App को Install कर लें।

Download

Step-2. अब आप जिस फ़ोन में Streaming देखना चाहते हैं उसमें AtHome Camera – Phone as remote monitor नाम की App को Install कर लें।

Download

Step-3. अब पहले मोबाइल जिसमे Video Streamer App Install किया उसमे ऍप को ओपन कर लें, ओपन होते ही यह App ऍप आपसे कुछ परमिशन मांगेगा इन्हें Allow कर दीं

Step-4. अब इस ऍप में आपको Generate QR Code का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें जिससे क्यू आर कोड जनरेट हो जायेगा।

Step-5. इसके बाद दूसरे मोबाइल में जिसमे AtHoome Camera App Download किया उसे ओपन कर लें, ओपन होते ही आपके सामने इस ऍप की टर्म और कंडीशन दिखाई देगी इन्हें सही से पढ़े और Agree पर क्लिक करें।

Step-6. इसके बाद आपको Sign In और Register का ऑप्शन मिल जायेगा, यहाँ पर Register के ऑप्शन पर क्लिक करें या आप चाहे तो Twitter या Facebook से भी यहाँ पर लॉगिन कर सकते हैं।

Step-7. Register पर क्लिक करने के बाद अपनी Email Id और Password डालें और Register पर क्लिक करें। या फिर Sign in पर क्लिक करके अपनी जीमेल आईडी से Sign In कर लें।

Step-8. अब आपके सामने App Open हो जायेगा, इसमें Add First Streamer पर क्लिक करें।

Step-9 अब आपके सामने QR Code Scanner ओपन हो जायेगा, अब अपने पहले फ़ोन में स्टेप 4 में आये QR Code को Scan कर लें।

इतना करते ही दोनों डिवाइस आपस में connect हो जायेंगे, इसके बाद आप अपने फोन में Video Play Button पर क्लिक करके पहले मोबाइल का कैमरा देख सकते हैं।

अब आप अपने पुराने या पहले फ़ोन की स्क्रीन लॉक करके कहीं भी रख सकते हैं, वह मोबाइल आपकी लाइव स्ट्रीमिंग दूसरे मोबाइल के साथ शेयर करता रहेगा। तो दोस्तों कितना आसान हैं यह तरीका भी।

कई लोग मोबाइल को ब्लूटूथ कैमरा कैसे बनाएं जानना चाहते हैं तो इसमें आपको ब्लूटूथ की जरुरत भी नहीं पड़ती हैं और एक मोबाइल का कैमरा दूसरे मोबाइल में चला सकते हैं।

जिओ फोन को सीसीटीवी कैमरा कैसे बनाएं

कई लोगों का स्मार्टफोन खरीदने का बजट नहीं होता हैं तो वे जिओ के स्मार्ट फीचर फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं और उस जिओ फ़ोन को सीसीटीवी कैमरा कैसे बनाये इसके बारे में जानना चाहते हैं लेकिन यहाँ हमने आपको मोबाइल को CCTV Camera बनाने के दो तरीके बताये हैं और दोनों ही तरीको में Android App का इस्तेमाल किया हैं।

जबकि जिओ फ़ोन में आप किसी भी एंड्राइड ऍप को ना ही इनस्टॉल कर सकते हैं और ना ही उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए सीधी बात की जाये तो आप जिओ फ़ोन को CCTV कैमरा नहीं बना सकते हैं। क्योंकि हम इसमें एंड्राइड ऍप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूँ घर पर कैमरा कैसे बनाएं या Mobile को CCTV Camera कैसे बनायें के बारे अब तक आपको अच्छे से समझ आ गया होगा। लेकिन फिर भी अगर आपको अपने मोबाइल को सीसीटीवी कैमरा बनाने में कोई दिक्कत होती हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताये जिससे हम आपकी मदद कर सके।

और जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें, जिससे वे भी अपने पुराने फ़ोन का सही इस्तेमाल कर सके और उसका सीसी टीवी कैमरा बना सके।

Leave a Comment