How to Find Lost Android Phone in Hindi?

हाल ही में सामने आये एक शोध से ऐसा पता चलता है कि दुनियाभर में हर साल लगभग 7 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल फोंस खो जाते हैं

अगर आपका Phone कही गुम हो गया है तो ये पोस्ट How to Find Lost Android Phone in Hindi? आपको फ़ोन ढ़ूढ़ने में मदद करेगी। आज हम सब की जिंदगी में Smartphone का एक अहम रोल हैं। इसी कारण हम अपने ज्यादातर काम phone से ही करते हैं।

खोया फोन पाने का उपाय । how to find lost android phone

हमारा सारा data जैसे – document’s, mail’s, contacts, photos, videos, audios, और apps इत्यादि हमारे phone storage में ही store रहते हैं।ऐसे मे अगर phone कई गुम (lost) या चोरी (stolen) हो जाए तो हमारा परेशान होना लाजिमी हैं।

वैसे तो कुछ लोग इसके लिए पहले से ही बंदोबस्त करके रखते हैं। ताकि अगर उनका phone आगे भविष्य में गुम हो जाए तो वो उसे आसानी से ढुंढ सके। हालांकि lost phone को ढूढ़ने के तरीके बहुत कम है परंतु अगर आपके पास एक android phone है, तो नीचे बताया तरीका आपके खोये हुए फोन को ढूढ़ने में मदद कर सकता है।

गूगल के ज़रिए फोन लोकेट करने का तरीका

How locate lost mobile phone using google : ज़्यादातर एंड्रॉयड फोन आज की तारीख में बिल्ट इन फाइंड माय डिवाइस फीचर के साथ आते हैं। पहले इसे एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के नाम से जाना जाता था। यही फीचर अपने आप आपके फोन की लोकेशन को ट्रैक (Track Android Phone) करता है। अगर आपका फोन अगली बार खो जाए तो सीधे लैपटॉप खोलें या दोस्त का फोन लें और अपने फोन की आखिरी लोकेशन के बारे में जानें। आप चाहें तो फोन को रिंग भी कर सकते हैं। अगर आपको डेटा चोरी होने का डर है तो फोन को लॉक कर सकते हैं, या फिर सारा डेटा डिलीट कर सकते हैं।

फोन पर फाइंड माय डिवाइस को एक्टिव करने का तरीका

How activate find my device : नए एंड्रॉयड फोन में फाइंड माय डिवाइस सेवा पहले से सेटिंग्स ऐप में मौजूद है। अगर नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से Find My Device ऐप को हमेशा डाउनलोड कर सकते हैं।

Find My device से यूज़र के लिए किसी भी फोन को खोजना आसान हो जाता है। फाइंड माय डिवाइस फीचर को इस्तेमाल में लाने के लिए ये सारी चीजें करनी होंगी।

1. सेटिंग्स में जाएं, फिर सिक्योरिटी पर टैप करें।
2. इसके बाद डिवाइस (फोन) एडमिनिस्ट्रेशन पर टैप करें।
3. यह पर फाइंड माय डिवाइस को एक्टिव कर दें। अब आप स्क्रीन पर बैक बटन का इस्तेमाल करके पिछले पेज पर वापस आ जाएं।
4. इसके बाद फिर से बैक बटन को इस्तेमाल में लाएं और मुख्य सेटिंग्स पेज पर वापस आ जाएं।
5. अब सेटिंग्स में लोकेशन पर टैप करें। यहां पर लोकेशन के बगल में दिख रहे स्विच के ज़रिए लोकेशन को ऑन कर दें।
6. इसके बाद मोड पर टैप करें।
7. यहां पर हाइ एक्यूरेसी को चुन लें। अब फिर बैक बटन को टैप करके वापस जाएं।
8. अब गूगल लोकेशन हिस्ट्री पर टैप करें। सबसे पहले इसके स्विच को ऑन कर दें।
9. इसी पेज पर डिवाइस के नाम के बगल में दिख रहे स्विच को भी टर्न ऑन कर दें।

What is Apple AirTags in Hindi

Google के ज़रिए फोन को खोजने का तरीका ( Find My Device )

अगर आपका फोन खो जाता है तो आप किसी भी कंप्यूटर से अपने गूगल अकाउंट से लॉग इन करके फोन की लोकेशन जान सकते हैं। इसके लिए किसी और हैंडसेट को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

1. फोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर वेब ब्राउज़र को लॉन्च करें।
2. अगर डिफॉल्ट पेज गूगल है तो अच्छी बात है। अगर नहीं, तो गूगल के पेज पर जाएं।
3. अब गूगल सर्च बार में फाइंड माय फोन (Track Android Phone) टाइप करें।
4. आपको फाइंड माय डिवाइस का विकल्प मिलेगा। आम तौर पर यह विकल्प सर्च बार में सबसे पहले आता है।
5. अब यहां पर आपके गुम हुए फोन में जो इमेल रजिस्टर है उससे ही लॉगिन करे।

Login hone ke bad स्क्रीन पर आपके lost phone की current location दिखाई देगी। यदि फोन Switch off होगा तो उस समय की जब उसे बंद किया गया था।  स्क्रीन पर phone की location के नीचे आपको तीन options दिखाई देंगे।

Find My Device Options

  1. Play Sound: इस विकल्प पर tap करने पर आपका lost phone ring करने लगेगा परन्तु याद रखे अगर आप घर मे फोन कही रख कर के भूल गए है तभी इस विकल्प पर क्लिक करे अन्यथा बहार कहि रिंग करने पर वो किसी दूसरे व्यक्ति को मिल सकता है।
  2. Secure Device: दूसरे विकल्प पर tap करके आप अपने phone को Lock कर सकते है साथ मे आप Lock screen पर एक massage और phone number भी दे सकते है। ताकि जिस व्यक्ति को आपका phone मिले वो आपसे contact करके उसे आपको वापस कर सके।
  3. Erase Device: अगर आपके phone में आपका बहुत Importent data मौजूद है और आप नही चाहते हैं, कि वह किसी दूसरे के हाथ लगें। तो आप Erase Device के विकल्प पर tap करके अपने lost phone का सारा data erase कर सकते हैं।

अगर आप फाइंड माय डिवाइस (Find My Device) के ज़रिए अपने फोन को लोकेट करने में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो इसकी एक वजह इंटरनेट कनेक्शन हो सकती है। हो सकता है कि आपका फोन वाई-फाई या नेटवर्क से कनेक्ट ना हो। ऐसे में आप बार-बार कोशिश करते रहे हैं। जैसे ही फोन नेटवर्क से जुड़ेगा। मैप पर वह दिखने लगेगा।

FAQ :

Question : Kya hum apne khoye phone ka data delete kar sakte hain ?

Ans : Yes

निष्कर्ष

अगर आप अपने गुम हुए फोन को खोजने के तरीके ढूंढ रहे है, तो आप Find My Device की मदद ले सकते है। ये एक फ्री ऐप है जो आपको प्ले-स्टोर में आसानी से मिल जाएगा। हालांकि यहां एक शर्त है कि आपके उस stolen phone में Gmail id से लॉगिन होना चाहिए और उसका पासवर्ड आपको पता होना चाहिये। इसके बाद आप उप्पर बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके अपने अपने खोये फोन को ढूढ सकते है।

तो उम्मीद है, इस पोस्ट How to Find Lost Android Phone in Hindi को पढ़कर आपको अपने गुम हुए फोन को ढूढ़ने में मदद मिली होगी। अगर आप इस तरीके से फ़ोन को ढूढ़ने में असमर्थ है, तो कृपया अपनी समस्या विस्तार से नीचे Comment में बताएं हम उसका हल निकालने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment