Blogging और Vlogging में क्या अंतर है। Difference between Blogging and Vlogging Hindi Me

Difference between Blogging and Vlogging Hindi Me । What is Blogging । What is Vlogging

Blogger और Vlogger, दोनों एक एक बेहतर तरीके हैं online पैसे कमाने का. दोनों का काम है knowledge share करना. Blogging में हम text का इस्तिमाल करते है और Vlogging में video का. Vlogging होता है video blogging.

आज Digital दौर में रोजना हजारों की तादाद में नए blogs और YouTube channels, प्रतिदिन शुरू किए जा रहे है। वैसे तो दोनो का उद्देश्य पैसे कमाना है परंतु शुरुआत में हमेशा ये भ्रम की स्थिति रहती है कि आखिर ‘Blogging और Vlogging me kya antar hai’। दोनो में अधिक लोकप्रिय कौन है और किस क्षेत्र में अधिक बढ़ने की सम्भावना है। तो चलिए समझते है – ‘Blogging kya hai’

What Is Blogging । Blogging kya hai Hindi Me

Blogging की शुरुआत 90’s में हुई थी जब इसे weblog के नाम से जाना जाता था। बीते समय के साथ इसकी लोकप्रियता बढ़ती गयी और नाम संक्षिप्त होकर Blog हो गया। WordPress, Tumblr, Drupal, Zoomla, Blogger आदि कुछ लोकप्रिय blogging platform है जिन पर आप अपनी blogging website बना सकते है।

Blogging के फायदे | Pros of Blogging in Hindi

  • Blog content लिखने से content के लिए किये गए शोध से आपके अपने ज्ञान का विकास होता है और आपके लेखन कौशल में भी निखार आता है।
  • एक blog set up करने के लिए बहुत महंगे साधनो या विशेष तकनीकी ज्ञान की जरुरत नहीं होती। एक laptop/desktop और internet के माध्यम से शुरुआत की जा सकती है।
  • साथ ही आपको जरुरत होती है एक domain name और hosting की। यहाँ भी blogger जैसे platform ये सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराते है जो एक beginner के लिए सही होती है।
  • तथ्य (facts), cartoons, quotes, statistical content या आलेख जानकारी (infographics) प्रस्तुत करने के लिए Blog एक बेहतरीन माध्यम है।
  • Blog content को आप समय समय पर edit या update कर सकते है।
difference between blogging and vlogging
difference between blogging and vlogging

Blogging सेजुड़ीकठिनाइयाँ | Cons of Blogging in Hindi

  • Blogging बहुत लम्बे समय से होने के कारण बहुत प्रचलित हो चुका है। आज के समय में करोरों की संख्या में Blogs मौजूद है। जिसका सीधा मतलब ही बहुत ही ज्यादा competition।
  • आपका content कितना भी अच्छा हो पर आपको ‘Search Engine Optimisation (SEO)’ को समझना होगा और उसके मुताबिक़ ही article लिखने होंगे।
  • लोगों के video content के प्रति बढ़ते झुकाओ ने भी blogging पर बहुत असर डाला है।

जैसे https://itguruhindi.com/ एक ब्लॉग है

Vlogging kya hai ? What is Vlog  in Hindi

What a vlogs meaning in hindi? Vlogs का मतलब होता है एक ऐसा Blog या website जिस में एक इंसान Regular Video Post  करता है इन्हे Video Blog या Video Log भी कहाँ जाता है।

Vlog को हिंदी में वीडियो लॉग Video Log कहते है.

अक्सर Vlog Video Sharing Platform जैसे की Youtube, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर बनाये जाते है जिस में Video के साथ-साथ Supporting Text, Images और metadata भी लिखा जाता  है।

Vlog/Video blog और Video log की शुरुआत 2000 में हुई थी। पर Video sharing platform, YouTube के आने के बाद इसकी लोकप्रियता बढ़ती चली गयी। आज YouTube के अलावा Vimeo, Dailymotion आदि जैसे दूसरे platform पर भी vlogging की जा सकती है।

Vlog full form

Vlogging full form in hindi? vlog का फुल फॉर्म क्या होता है ? vlog means?

Vlog का फुल फॉर्म V+ Log जिसका मतलब वीडियो लॉग और वीडियो ब्लॉग ।

Vlog कितने प्रकार के होते हैं , Type Of Vlog

Vlog कई प्रकार के होते हैं. यदि कोई व्यक्ति खाने यानी food सम्बन्धी Vlog बनाता है तो वह food vlogger कहलाता है. इसी तरह अलग अलग विषयों पर vlogs बनाये जाते हैं. ऐसे ही Vlog कई प्रकार के होते हैं जैसे –

  • Food Vlog
  • Travel Vlog
  • Health and Lifestyle Vlog
  • Tech Vlog
  • Fitness Vlog

Vlogging के फायदे | Benefit of Vlogging in Hindi

  • वर्तमान में Vlogging निश्चित रूप से Blogging से अधिक popular है। इसका कारण video content का ज्यादा engaging होना होता है क्यूँकि लोग इसे लम्बे paragraph वाले article पढ़ने से ज्यादा पसंद करते है।
  • Vlogging videos बहुत जल्दी viral होते है और इसके द्वारा हम बड़े viewer  समूह से जुड़ सकते है।
  • Tutorials, Interviews, Reviews आदि परस्पर संवादात्मक content के लिए Vlogging ज्यादा वर्णनात्मक साधन (descriptive medium) है।
  • Facebook, Instagram, Twitter, Pinterest आदि social networking platforms पर Vlogs share करने में आसानी होने के कारण भी viewers Vlogs में अधिक दिलचस्पी रखते है।

Vlogging से जुड़ी कठिनाइयाँ | Cons of Vlogging in Hindi

  • Vlog शुरुआत में ज़्यादातर लोगों को सबसे ज्यादा कैमरा face करने की परेशानी होती है।
  • Vlogging शुरुआत करने में ज्यादा investment की जरुरत होती है। Vlog के लिए एक recording कैमरा, quality mic, video editing tool, lighting tools, laptop और internet की जरुरत होती है जो महंगे साधन है।
  • Vlog का एक और नुकसान edit ना कर पाने की सीमा है। किसी प्रकार की गलती हो जाने पर आपको पूरी video हटानी पड़ती है।

Vlogging के लिये जरूरी Skills और Tools

किसी भी काम को करने के लिए और उसमें सफलता पाने के लिए मेहनत करनी पड़ती है. साथ ही साथ आपको उस काम को करने के लिए कुछ Skills की जरूरत होती है. इसी प्रकार Vlogging शुरू करने के लिए भी आपको कुछ Skills और Tools की जरूरत होती है जिनमें से कुछ उपयोगी Skills और Tools के बारे में मैं आपको बताता हूं

1 – Video और Audio Recorder

जैसा कि हम जानते हैं के Vlog video माध्यम के प्रयोग से बनता है तो उसके लिए सबसे पहली चीज़ होती है Video और Audio record करना और इसके लिए आपको एक Camera और एक अच्छे mic की जरूरत पड़ती है

लेकिन आज के समय में Smartphone में अच्छी quality के mic और camera होते हैं. जिसकी मदद से आप अपना vlog शुरू कर सकते हैं हालांकि शायद वो Professional नहीं लगते पर शुरुआत करने के लिए अच्छे होते हैं

2 – Video और Audio editing की Skills

सिर्फ वीडियो शूट करके आप सीधे उसे Youtube या अन्य platforms में नहीं डाल सकते हैं. बेहतर Quality का Vlog बनाने के लिए आपको उस Video को तथा उसकी Audio को edit करना होता है ताकि लोगों तक सिर्फ काम की और अच्छी जानकारी पहुंचे और आपके द्वारा की गई गलतियां आप हटा सकें

3 – Good Camera Presence का होना

चूंकि Vlog में आप लोगों से बात करते हैं और लोग आपको देख सकते हैं इसके लिए जरूरी होता है कि आप सही तरीके से अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकें यानी आपके पास Good Camera Presence होनी बहुत जरूरी होता है. तभी लोग आपको और आपके Vlog को पसंद करते हैं

4 – Creativity और Presentation की Skills

लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने और जोड़े रखने के लिए Creativity और सही Presentation का होना बहुत जरूरी होता है. आपको लोगों तक अपनी बात इस तरह से पहुंचानी होती है जिससे वो उबें ना, यदि उन तक मनोरंजन और Creative ढंग से जानकारी पहुंचाई जाएगी तो वे जरूर आपको पसंद करेंगे

Blogging vs Vlogging में अधिक बेहतर कौन

अब तक हमने देखा कि Blogging और Vlogging दोनों में काफी समानताएं भी हैं और काफी अंतर भी हैं.

अब यह सवाल आता है कि दोनों में बेहतर क्या है ? देखिये इस सवाल का जवाब Depend करता है कि आपके पास किस तरह की skills हैं.

यदि आप लिखने में Expert हैं या Writing skills रखते हैं तो आप के लिए Blogging ज्यादा बेहतर होगी जबकि अगर आपको Video बनाना आसान और अच्छा लगता है तो आप Vlogging को चुन सकते हैं. दोनों से ही आपको अच्छी खासी Income generate हो सकती है

संक्षेप में – Blogging और Vlogging में क्या अंतर है Hindi me

तो दोस्तों, यहाँ मैंने कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की जिसके बारे में आपको blogging या vlogging शुरु करने से पहले विचार करना चाहिए। दोनो की अपनी सम्भावनाएँ है और अंततः आप किस में ज्यादा confident है वो ज्यादा महत्वपूर्ण है।

हाँ ये अवश्य है कि अगर आप दोनो को साथ–साथ कर सके और एक दूसरे से जोड़ सके तो बहुत बड़े audience के वर्ग को आकर्षित कर सकते है। शायद यही कारण है की बहुत सारे स्थापित bloggers ने समानांतर में Vlogging को भी अपना लिया है।

उम्मीद है आपको ये जानकारी ‘Blogging और Vlogging में क्या अंतर है’ पसंद आयी होगी। आगे भी मैं आपलोगो के लिए ऐसी ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी लाने की कोशिश करता रहूँगा। आपसे निवेदन है की अगर आपको मेरा प्रयास सार्थक लगा तो इस article को सोशल media जैसे Facebook, Twitter आदि पर जरुर share करे।

धन्यवाद!!

Leave a Comment